भारत-जापान के बीच उन्नत मॉडल एकल खिड़की विकास पर हुआ समझौता प्रधानमंत्री डरे हुए हैं, वह सो नहीं सकते: राहुल गांधी गगनयान मिशन के बारे के इसरो ने दी जानकारी 24 घंटे में दोबारा थरथराया जम्मू-कश्मीर, भूकंप से सहमे नागरिक पाक पहले आतंकियों पर कार्रवाई करें फिर होगी बातचीत : भारत

खरीदारी करने का अच्छा मौका, सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट

खरीदारी करने का अच्छा मौका, सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट

सोने-चांदी के दाम में भारी गिरावट आने से आज गहने खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं की चमक फीकी पड़ने के बीच स्थानीय आभूषण निर्माताओं की मांग में आई भारी गिरावट के दबाव में आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 400 रुपए लुढ़ककर सात माह के निचले स्तर 30,650 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। इस दौरान औद्योगिक उठाव कम होने से चांदी भी 620 रुपए का गोता लगाती हुई साढ़े तीन माह के निचले स्तर 39,200 रुपए प्रति किलोग्राम पर बोली गई।

विदेशी बाजारों में दोनों कीमती धातुओं पर डॉलर की मजबूती का दबाव रहा। लंदन का सोना हाजिर एक फीसदी से अधिक यानी 5.72 डॉलर लुढ़ककर 1,221.80 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 5.40 डॉलर की गिरावट में 1,221.90 डॉलर प्रति औंस बोला गया।


बाजार विश्लेषकों का कहना है कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के मजबूत होने से पीली धातु की मांग में सुस्ती आई है। इसके अलावा अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल के कल अमेरिका के ऊपरी सदन में दिए गए बयान ने भी इसकी मांग सुस्त कर दी। साथ ही चीन और भारत जैसे देशों से सोना आयात कम होने का दबाव भी दोनों कीमती धातुओं पर है। अमेरिका और चीन के बीच जारी तनातनी से येन कमजोर पड़ रहा है, जिसका असर सोने की मांग पर पड़ रहा है।
 

Source : Agency